Tata Motors Share Price: मंगलवार, 14 अक्टूबर को Tata Motors के शेयर प्राइस में लगभग 40% की भारी गिरावट दर्ज की गई थी, जिससे स्टॉक पिछले क्लोजिंग प्राइस ₹660.75 के मुकाबले ₹400 के स्तर पर खुला था। इन दो दिनों में 40-45% की गिरावट के बाद, गुरुवार, 16 अक्टूबर को स्टॉक में कुछ रिकवरी देखने को मिली। आज शेयर ₹395.45 पर खुला और शुरुआती कारोबार में ही 1.66% की बढ़त के साथ ₹397.35 पर ट्रेड कर रहा था। Tata Motors के स्टॉक प्राइस में आए इस तेज बदलाव के बाद, कई बड़े ब्रोकरेज हाउसेज ने स्टॉक पर अपनी नई रिपोर्ट्स जारी की हैं।
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क्यों गिरा Tata Motors का स्टॉक?
Tata Motors के शेयर में आई यह तेज गिरावट असल में कोई मार्केट क्रैश नहीं है, बल्कि यह एक टेक्निकल प्राइस करेक्शन है। कंपनी ने अपने कमर्शियल व्हीकल (CV) बिजनेस को पैसेंजर व्हीकल (PV) बिजनेस से अलग करने का फैसला किया था और इसकी रिकॉर्ड डेट 14 अक्टूबर तय की गई थी। इस प्रोसेस के कारण 14 अक्टूबर से स्टॉक एक्सचेंज पर जो शेयर ट्रेड हो रहा है, वो अब सिर्फ पैसेंजर व्हीकल बिजनेस को रिप्रेजेंट करता है, जिसमें Tata Motors का घरेलू PV, इलेक्ट्रिक व्हीकल (EV) और जैगुआर लैंड रोवर (JLR) बिजनेस शामिल है। कमर्शियल व्हीकल बिजनेस की वैल्यू अब स्टॉक से अलग हो गई है।
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Tata Motors Demerger के पीछे कंपनी की स्ट्रैटेजी
कंपनी मैनेजमेंट के अनुसार, इस डीमर्जर का मुख्य उद्देश्य दोनों बिजनेस को अलग-अलग करके उनकी पूरी क्षमता को अनलॉक करना है। पैसेंजर व्हीकल और कमर्शियल व्हीकल, दोनों ही बिजनेस की ग्रोथ साइकिल, कैपिटल जरूरतें और मार्केट डायनामिक्स एक-दूसरे से काफी अलग हैं। इस बंटवारे से दोनों कंपनियां अपने खास सेगमेंट पर ज्यादा बेहतर तरीके से फोकस कर पाएंगी। पैसेंजर व्हीकल यूनिट अब प्रीमियम मोबिलिटी और इलेक्ट्रिफिकेशन पर ध्यान देगी, जबकि कमर्शियल व्हीकल यूनिट इंफ्रास्ट्रक्चर और लॉजिस्टिक्स की डिमांड पर फोकस करेगी। इससे दोनों कंपनियों के लिए फंड जुटाने और अपनी ग्रोथ की योजना बनाने में आसानी होगी।
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JLR की सेल्स और कंपनी का परफॉर्मेंस
डीमर्जर के अलावा कंपनी के बिजनेस परफॉर्मेंस से जुड़े कुछ और फैक्टर्स भी सामने आए हैं। कंपनी की ब्रिटिश सब्सिडियरी जैगुआर लैंड रोवर (JLR) ने बताया कि सितंबर 2025 को खत्म हुए दूसरे क्वार्टर में उसकी रिटेल सेल्स में साल-दर-साल 17.1% की गिरावट आई, जबकि होलसेल वॉल्यूम में भी 24.2% की कमी दर्ज की गई। कंपनी के मुताबिक इस गिरावट की मेन वजह एक साइबर अटैक के कारण प्रोडक्शन का रुकना और कुछ पुराने जगुआर मॉडल्स को बंद करना था। हालांकि, भारत में कंपनी का प्रदर्शन बेहतर रहा है, सितंबर महीने में Tata Motors की घरेलू पैसेंजर व्हीकल मार्केट में हिस्सेदारी बढ़कर 13.75% हो गई जो पिछले साल इसी महीने में 11.52% थी।
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शेयरहोल्डर्स के लिए आगे क्या?
इस डीमर्जर के तहत, Tata Motors के मौजूदा शेयरधारकों को उनके हर एक शेयर के बदले में नई कमर्शियल व्हीकल कंपनी ‘TML Commercial Vehicles Limited’ (TMLCV) का भी एक शेयर मिलेगा। यह प्रोसेस रिकॉर्ड डेट के आधार पर होगा। TMLCV के ये नए शेयर अगले 30 से 45 दिनों के अंदर शेयरहोल्डर्स के डीमैट अकाउंट में क्रेडिट कर दिए जाएंगे। इसके बाद, नई कंपनी (TMLCV) की लिस्टिंग BSE और NSE पर होगी, जिसके लिए नवंबर 2025 की समयसीमा बताई जा रही है। लिस्टिंग के बाद निवेशक दोनों कंपनियों के शेयरों में अलग-अलग ट्रेडिंग कर सकेंगे।
Tata Motors Share Price टार्गेट
डीमर्जर के बाद से आज 16 अक्टूबर तक, कई बड़े ब्रोकरेज हाउसेज ने Tata Motors पर अपनी नई रिपोर्ट और टारगेट प्राइस जारी किए हैं।
Nomura India ने स्टॉक पर ‘Neutral’ रेटिंग दी है और डीमर्जर के बाद दोनों कंपनियों के लिए अलग-अलग टारगेट प्राइस तय किए हैं। पैसेंजर व्हीकल (PV) बिजनेस के लिए ₹367 प्रति शेयर का टारगेट दिया गया है, जबकि कमर्शियल व्हीकल (CV) बिजनेस का वैल्यूएशन ₹365 प्रति शेयर पर किया गया है।
Goldman Sachs की रिपोर्ट के मुताबिक, डीमर्जर के बाद कमर्शियल व्हीकल बिजनेस की कीमत ₹306 प्रति शेयर है। वहीं पैसेंजर व्हीकल बिजनेस की कीमत ₹156 प्रति शेयर आंकी गई है, जिसमें Tata Technologies में हिस्सेदारी की वैल्यू (₹26) भी शामिल है।
SBI Securities ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि डीमर्जर के बाद पैसेंजर व्हीकल कंपनी के शेयर की लिस्टिंग ₹285 से ₹384 की रेंज में हो सकती है। ब्रोकरेज के मुताबिक, कंपनी का आगे का परफॉर्मेंस JLR की वॉल्यूम रिकवरी और प्रॉफिटेबिलिटी में सुधार पर निर्भर करेगा, वजह ये है कि JLR का कंपनी के रेवेन्यू में 87% का बड़ा हिस्सा है।
BofA Securities ने गुरुवार, 16 अक्टूबर को Tata Motors के शेयर को डाउनग्रेड करके ‘अंडरपरफॉर्म’ की रेटिंग दी है और ₹375 का टारगेट प्राइस सेट किया है। ब्रोकरेज का कहना है कि जैगुआर लैंड रोवर के बिजनेस फंडामेंटल्स फिलहाल काफी मुश्किल हैं। साथ ही साइबर दिक्कतों और चीन-यूरोप में मंदी जैसे कारणों से JLR को अपनी गाइडेंस फिर से घटानी पड़ सकती है, जिससे कंपनी पर कर्ज बढ़ सकता है।
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